Monday, October 30, 2017

टेस्ट_ऑफ_बिहार : नहीं भूलेंगे बिहारशरीफ की टेढ़ी मेढ़ी झिल्ली का सौंधा स्वाद


#TasteOfBihar4
-एक बार चखे तो फिर मगध का यह स्वाद सीधे दिल में उतर जायेगा
पटना.

10वीं शताब्दी में पाल राजवंश की राजधानी रहा नालंदा जिले का मुख्यालय बिहारशरीफ अपने समृद्ध इतिहास के लिए जाना जाता है. बिहारशरीफ़ में जहां एक विशाल बौद्ध बिहार ओदंतपुरी के अवशेष हैं, यहां तंत्रशास्त्र का विश्वविद्यालय भी था. इसी शहर में सांप्रदायिक सौहार्द के प्रतीक हजरत मखदूम साहब की मजार भी यहीं है. जो बिहारशरीफ 65 वर्ष की आयु में आये और 122 वर्ष की उम्र तक यहां शोषित पीड़ित दलित मानव समुदाय की सेवा में जीवन लगा दिया. इसी शहर में बिहार के कई स्वाद भी जिंदा हैं. हम शुरूआत मैदा और बेसन से बनने वाली झिल्ली जिसे लट्ठो भी कहते हैं, इसी से करते हैं. झिल्ली का सौंधा स्वाद लोगों को खूब आकर्षित करती है. बिहारशरीफ से गुजरनेवाले स्वाद के शौकीन इस झिल्ली में उलझे बिना नहीं रह पाते हैं.
गुड़ के साथ ही भूरा का होता है प्रयोग
मेदा और बेसन से तैयार होने वाला झिल्ली या लट्ठो का पहले अंगुली के अाकार के टेढ़ा मेढ़ा शक्ल दिया जाता है फिर इसे गुड़ या भूरा में लपेटा जाता है. इसके पहले मेदा या बेसन को अच्छी तरह गुड़ या भूरा में रिफाइन ऑयल के साथ भूना जाता है फिर उसे आकार देकर गर्म किया जाता है और अंत में ठंडा करने के बाद परोसा जाता है. इसका स्वाद करारे भूने बेसन के साथ हल्का मीठा होता है जो बुनियादी तौर पर नाश्ते की मिठाई मानी जाती है. बिहारशरीफ में बरसों से झिल्ली बनाने वाले कारीगर संतोष कुमार कहते हैं कि यह मगध का बहुत पुराना स्वाद है. यहां चीनी की चासनी से भूरा बनाने की परंपरा भी काफी पहले से है जो केवल यहीं मिलती है और इसका विभिन्न किस्म का प्रयोग ही झिल्ली के रूप में सामने आया है.
बेसन की झिल्ली ज्यादा बेहतर, सौ रुपये में मिलता है एक किलो
बेसन की झिल्ली का स्वाद ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि यह करारा होता है वहीं मैदा थोड़े वक्त के बाद मुलायम हो जाता है तो स्वादहीन हो जाता है. अभी सौ रुपये किलोग्राम मिलने वाली झिल्ली को आप एयरटाइट कंटेनर में रखकर दस से पंद्रह दिनों तक चला सकते हैं. यह सुबह के नाश्ते के साथ ही दोपहर और शाम में भी प्रयोग किया जाता है. बिहारशरीफ से बाहर गुड़ की झिल्ली मिलती है जो आपको राजधानी में पटना हाइकोर्ट के सामने की पुरानी दुकान में मिल जायेगी और बिहारशरीफ से आये कारीगर इसे एकाध जगह पटना सिटी में भी बनाते हैं.
http://epaper.prabhatkhabar.com/c/23302204
 

No comments:

Post a Comment