Saturday, February 17, 2018

बिहारी इडली का लेना हो जायका तो खाइए सीमांचल का 'भक्का'


पटना.

यदि आपको बिहारी इडली का जायका लेना हो तो आप सीमांचल का भक्का ट्राय कर सकते हैं. हल्की ठंड के इस मौसम में अपने बेहतरीन स्वाद के कारण साउथ इंडियन इडली पर सीमांचल के जिलों में बनने वाला स्पेशल 'भक्का' भारी पड़ता है. पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज, सुपौल जिले के बाजार में मिलने वाला भक्का बिल्कुल इडली की तरह होता है. भक्का हांडी के भाप से बनता है लेकिन यह नमकीन नहीं बल्कि मीठा होता है, इसमें गुड़ की मिठास होती है. सर्द मौसम में भक्के की चाहत इन जिलों में इडली पर भारी पड़ती है.
चावल के साथ होता है गुड़
साउथ इंडियन इडली में चावल के साथ उड़द की दाल होती है जबकि मिट्टी के हांड़ी में पकनेवाले भक्के में चावल के साथ गुड़ भी होता है. जाड़े के दिनों में सीमांचल के लोग भक्के से भरपेट का नाश्ता करते हैं और भक्का दुकानों पर लोगो की भीड़ सुबह सात से दस के बीच लग जाती है. भक्का के शौकीन कहते हैं कि यह काफी सुपाच्य नास्ता होता है. इसलिए लोग इसे काफी पसंद करते हैं. भक्का घरों में धान की नयी फसल के आने का जश्न भी होता है.
इडली की तरह ही होते हैं तैयार
खाद्य और व्यंजन सामग्रियों में अनाज और मीठा, नमकीन का महत्व तो होता ही है उसके पकाने के तरीके का भी स्वाद से सीधा वास्ता होता है. भांप के जरिये ही इडली भी बनता है और यह भक्का भी दोनों का आकार और प्रकार अलग अलग है पर दोनों एक समान रूप से तैयार होते हैं. महज पांच से दस रुपये प्लेट मिलने वाले इस स्वाद के शौकीन सीमांचल के ज्यादातर लोग हैं जो सर्द मौसम का इंतजार इस स्वाद के लिए भी करते रहते हैंं.

No comments:

Post a Comment