Wednesday, February 21, 2018

मनेर के लड्डू: जो ना खाये वह पछताये


पटना.  
शादी के लड्डू तो बहुत खाये होंगे लेकिन पटना जिले के मनेर के लड्डू यदि अापने नहीं खाए हैं तो आपके पास केवल पछताने का ही विकल्प है. क्योंकि पटना के पास लगभग 30 किलोमीटर  स्थित मनेर के लड्डू काफी मशहूर ही नहीं विश्वविख्यात हैं. अपनी मिठास और देशी घी की महक लिए मनेर के लड्डू की जायकों में अपनी खास पहचान है. लड्डू भारत की काफी प्रसिद्ध  मिठाई है. लड्डू देखते ही लोगो के मुंह में पानी आ जाता है पर लड्डू जब  मनेर का हो तो फिर क्या कहना. इसके लिए हरेक शब्द कम हैं आपको इसके लिए इसका स्वाद लेना होगा.
मुगलों के दौर से है प्रसिद्धि 
दुनिया भर में मशहूर मनेर के लड्डू का इतिहास बेहद पुराना है. मनेर शरीफ के सुयैब खान बताते है, पहली बार मुगल बादशाह शाह आलम अपने साथ दिल्ली से ‘नुक्ती के लड्डू’ लेकर मनेर शरीफ में पहुंचे थे. यहां की खानकाह के गद्दीनशीं और अन्य लोगों को लड्डू बेहद पसंद आए थे. इसके बाद शाह आलम दिल्ली से कारीगर लेकर फिर इस स्थान पर पहुंचे. इन कारीगरों ने स्थानीय लोगों को लड्डू बनाने के तरीके बताए. उन्होंने बताया कि शाह आलम पहली बाद इमली के पत्ते से बने दोने में लड्डू लेकर पहुंचे थे. धीरे-धीरे स्थानीय कारीगर लड्डू बनाने में निपुण हो गए और आगे चलकर ये लड्डू 'मनेर के लड्डू' के रूप में विश्व प्रसिद्ध हो गए.
अंग्रेजों ने दिया था वर्ल्ड फेमस लड्डू का खिताब
करीब सौ वर्ष पुरानी दुकान मनेर स्वीट्स के मालिक सत्येन्द्र कुमार का कहना है, अमेरिका, इंग्लैंड, दुबई सहित कई अन्य देशों में यहां से सौगात के रूप में मनेर के लड्डू भेजे जाते हैं. अंग्रेजों ने मनेर के लड्डू का स्वाद चखकर इसे वर्ल्ड फेम लड्डू का करार देकर प्रमाणपत्र दिया था. मनेर स्वीट्स में आमिर खान जैसे कई बड़े अभिनेता लड्डू का स्वाद चखने आ चुके हैं.  आज मनेर में लड्डू की पचास से ज्यादा दुकानें हैं. लड्डू बनाने के लिए शुद्ध घी, बेसन, चीनी व अन्य सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है. पटना के आसपास से गुज़रने वाले लोग इन दुकानों पर पहुंचकर लड्डू खरीदते हैं.

No comments:

Post a Comment