Saturday, March 31, 2018

बिहारियों की आस्था से लेकर प्रवासी प्रेम का पकवान है "ठेकुआ"

बिहारियों की आस्था से लेकर प्रवासी प्रेम का पकवान है "ठेकुआ"
पटना.  
ऐसा पकवान जिसमें पानी कम हो और वह ज्यादा तला हो तो खाना लंबे वक्त तक खाने योग्य रहने का साइंस. इसके बाद कम पानी में आटे के ऐंठन को रोकने के लिए खूब ठोकते ठुकाते पड़ा ठेकुआ का व्यावहारिक नाम. यह ऐतिहासिक पकवान ना केवल आस्था के पर्व बल्कि हमारी पीढ़ियों के प्रवासी होने के प्रेम से जुड़ा है. यही कारण है कि लोक आस्था के महापर्व छठ के प्रसाद के रूप में देश भर में प्रसिद्ध ठेकुआ हमारा ऐसा पकवान है जो बिहारीपन की सुगंध लिए हमारे आस पास पूरे साल ध्यान खींचता रहता है. कभी यात्राओं में भूख को शांत करने के लिए साथ होता है तो कभी श्रद्धा के प्रसाद के रूप में भी हमारे जेहन में बसा रहता है. अभी चैती छठ के बीते महज सात दिन ही हुए हैं लेकिन ठेकुआ हमारे आपके किचन के एयर टाइट कंटेनर में अभी भी विद्यमान होगा. स्वाद में मीठे, एकदम खस्ता, कुरकुरे ठेकुआ बनाने के लिए आटे, घी और चीनी का इस्तेमाल होता है. इसे बनाकर आप कहीं भी किसी रोड ट्रिप पर आराम से पैक करके ले जा सकते हैं. वहीं आप अपनी दूसरी किसी पार्टी में भी इन्हें सर्व भी कर सकते हैं.
ना केवल इसका नाम बल्कि इसका इतिहास भी बहुत रोचक है. 
पत्रकार मदन मोहन झा कहते हैं कि बहुत पहले से पहले हमारे पूर्वज कमाई के लिए बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में प्रवासी बनकर जाते थे. दिवाली के पहले आकर छठ के बाद जाते में कम से कम दो तीन दिन का सफर. सफर में भूख कैसे मिटे? सवाल यह भी था. अब जब कलकत्ता पहुंच जाएंगे तो वहां भी भूख शमन करने के लिए नाश्ता चाहिए. इसके बाद ठेकुआ बना. हमारे प्रवासी होने के इतिहास से जुड़ा है ठेकुआ का इतिहास. अब छठ में ठेकुआ के शामिल होने की कहानी को इस तर्क से समझ लीजिए कि इस पूजा के प्रसाद को बारह चौदह घंटे रखना पड़ता है दूसरा कोई अन्न वाला प्रसाद तो ग्रहण करने लायक नहीं बचेगा सो छठ में यह समाहित हुआ.
ऐसे बनाएं ठेकुआ:- 
सबसे पहले गुड़ या चीनी को पानी में डाल कर एक बर्तन में लगभग एक घंटे के लिए भिगो दें. अगर गुड़ भिंगोने पर भी एक घंटे में ना पिघले, तो पानी को गैस पर तेज आंच में रखकर गर्म करके अच्छी तरह पिघला ल.इसके बाद गैस बंद करें और गुड़ का घोल ठंडा होने रख दें. इस बीच परात में गेहूं का आटा छान लें और उसमें कद्दूकस किया नारियल, पिसी इलायची, सौंफ और 2 चम्‍मच घी डालकर दोनों हाथों से रगड़ते हुए अच्छी तरह मिलाएं. अब इस आटे को गुड़ वाले पानी से सख्‍त गूंथ लें. आटे में से बराबर लोई तोड़े और इन्हें गोल करके हथेलियों के बीच रखकर दबा दें. इस तरह सारे ठेकुआ तैयार करके एक प्लेट में रख लें. अब एक कड़ाही में घी डाल कर, उसे गैस पर तेज गर्म करें, फिर आंच मध्यम कर दें. इसके बाद एक साथ 3 से 4 ठेकुए डालकर दोनों तरफ से गहरा भूरा होने तक तलें. इसी तरह सभी ठेकुआ बना कर एक प्‍लेट में रख कर स्वाद लें. 

No comments:

Post a Comment